हमारी दुनिया में कई ऐसे विस्मयकारी रहस्य तथा रोचक तथ्य हैं जो किसी भी इंसान को आश्चर्य में डालने के लिए काफी हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ आश्चर्यचकित तथा रोमांचित कर देने वाले रोचक तथ्यों के बारे में। तो चलिए सुरु करते हैं।

Top 10 Amazing facts in Hindi “रोचक तथ्य इन हिंदी”

1. अंक 7 दुनिया का सबसे रहस्यमय अंक है। क्योंकि जिस तरह हमारी जिंदगी में अंक 7 शामिल है वह रोचक और रहस्यमयी है। आप निम्नलिखित तथ्यों को पड़कर इस बात को जान जायेंगे-

एक हफ्ते में 7 दिन होते हैं।
दुनिया में 7 अजूबे हैं।
पृथ्वी में 7 समुद्र हैं तथा 7 महाद्वीप हैं।
इन्द्रधनुश और प्रकाश (light) के भी 7 रंग ही होते हैं।
शादी में 7 फेरे होते हैं, शादी में दूल्हा दुल्हन एक दूसरे को 7 वचन देते हैं तथा 7 जन्मों तक साथ रहने का वादा भी करते हैं।
योगा और मेडिटेशन के अनुसार हमारे शरीर में 7 चक्र होते हैं।
संगीत में 7 स्वर होते हैं।
क्षेत्र-फल की दृष्टि से भारत दुनिया का 7वां सबसे बड़ा देश है।
ये भी माना जाता है कि इस दुनिया में आपके जैसे दिखने वाले 6 लोग और हैं यानी कि हर व्यक्ति के 7 हम-शक्ल होते हैं।
बाइबल में भी 7 महान चर्च का जिक्र किया गया है।
इजराइल देश के लोग 7 दिन के लिए शोक रखते हैं।
मिश्र की पौराणिक कथाओं में 7 पारियों के बारे में बताया गया है तथा वे लोग अंक 7 को शुभ मानते हैं।
यहां तक कि वैज्ञानिकों के अनुसार मनुष्य के शरीर में बायोलॉजिकल(Biologically) रूप से बदलाव आने में 7 साल लगते हैं।

2. Dolphins (डौलफिन) मछलियां इंसानों के बाद सबसे अधिक बुद्धिमान जीव हैं।

ये बहुत ही कमाल का फैक्ट है कि डौलफिन(Dolphins) मछलियां एक दूसरे से बात करती हैं, एक दूसरे का नाम रखती हैं एवं एक दूसरे से फोन पर भी बात करतीं हैं। तथा एक दूसरे की आवाज़ को भी पहचान लेती हैं।

dolphins
Dolphins

3. सन 1961 में एक इटालियन आर्टिस्ट पिएरो मनज़ोनी(Piero Manzoni) ने अपने गू(टट्टी) को सोने के दाम में बेच डाला।

Piero Manzoni नाम का इटालियन आर्टिस्ट जो कि 1961 के वक़्त का बहुत फेमस आर्टिस्ट था।

उसने अपने गू (टट्टी) को टिन के छोटे छोटे 90 डब्बो में भरकर सोने के दाम से मार्केट में बेचने के लिए निकाला और उसने इसका नाम Artist’s Poop यानी कि कलाकार की गू-टट्टी रखा था।

और कमाल का फैक्ट तो ये है कि वो सभी कलाकार की टट्टी के डिब्बे बिक गए।

4. अगर आप एक सामान्य कागज़ के टुकड़े को 42 बार फोल्ड कर दो तो वह चाँद तक पहुंच जाएगा।

Explanation- कोई भी सामान्य कागज 0.1016mm मोटा होता है। और जब भी आप पेपर को फोल्ड करते हैं तो इसकी परतों को संख्या दो गुनी हो जाती है।

अब अगर आप पेपर को एक बार फोल्ड करते हैं तो अब इसकी 21=2 परतें हो जाएंगी, और अगर आप पेपर को दो बार फोल्ड करतें हैं तो इसकी परतों को संख्या 22=4 हो जाएगी इसी प्रकार अगर आप पेपर को 42 बार फोल्ड करते हैं तो इसकी परतों की संख्या 242=4,611,686,018,427,387,904 हो जाएगी।

क्योंकि एक परत कि मोटाई 0.1016mm है अतः 42 बार फोल्ड करने पर कागज की मोटाई 4,611,686,018,427,387,904 × 0.1016mm = 446,841 Km हो जाएगी लेकिन पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी 384,400 Km ही है। अतः काग़ज़ को 42 बार फोल्ड करने पर वह चाँद तक पहुंच जाएगा। amazing facts in hindi.

Amazing facts in hindi
Amazing facts in hindi

लेकिन किसी भी कागज को 42 बार मोड़ना नामुमकिन है, गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड के अनुसार अभी तक एक कागज को अधिकतम 12 बार फोल्ड कर पाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

5. एक ऑक्टोपस(Octopus) के शरीर में 3 दिल और 9 दिमाग होते हैं तथा उसके खून का रंग नीला होता है।

Octopus
Octopus

6. पृथ्वी पर मौजूद सभी चिटियों का वजन पृथ्वी पर मौजूद सभी इंसानों के वजन की तुलना में अधिक है।

7. जब आप झूठ बोलते हो तो आपका नाक गरम हो जाता है।

अब जब भी आप अगली बार झूठ बोलोगे तो अपनी नाक पर हाथ रखकर चेक करना मत भूलना।

8. कोआला(Koala) एकमात्र ऐसा जानवर है जिसके फिंगरप्रिंट्स एकदम इंसानों जैसे होते हैं।

कोआला(koala) एक बहुत ही प्यारा ऑस्ट्रेलिया में रहने वाला जानवर है। यह पृथ्वी पर पाया जाने वाला एक मात्र ऐसा जीव है जिसके फिंगरप्रिंट्स(Fingerprints) इंसानों जैसे होते हैं। विशेषज्ञ भी कई बार इंसानों तथा कोआला के फिंगरप्रिंट्स को पहचाने में असमर्थ रहते हैं। amazing facts in hindi (रोचक तथ्य).

koala
koala

9. कछुओ की एक ऐसी विशेष प्रजाति पाई जाती है, जिस प्रजाति के सारे कछुए पिछवाड़े/मलद्वार से स्वांस लेते हैं तथा मुंह से पेशाब करते हैं। है ना अजीब Fact.

10. दुनिया की सबसे Amazing किताब “Everything man know about women”

ये तो आप लोग भी मानते ही होंगे कि लड़कियों को समझना लड़कों के लिए कितनी मुश्किल बात है।

अतः इस मुश्किल को हल करने के लिए सन 1988 में एक किताब लिखी गई जिसका नाम था “Everything man know about women” और इसमें वो सब बताया गया था जितना आदमी औरतों को समझ पाया था।

इस किताब में लगभग 100 पेज थे इस किताब की ताबड़तोड़ बिक्री हुई। अब तक इस किताब के 25 संस्करण आ चुके हैं।

लेकिन यहाँ Fact ये है कि यह किताब पूरी की पूरी खाली है, इसके सारे पेज ब्लैंक है। यानी की लड़के लड़कियों के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं और उन्हें समझ पाना नामुमकिन है। amazing facts in hindi.


Amazing facts in Hindi “रोचक तथ्य इन हिंदी” (part 2)

1. जब कोई इंसानी बच्चा पैदा होता है तो उसके शरीर में 350 हड्डियाँ होती हैं।

इंसानी बच्चों के शरीर में 350 हड्डियाँ होती हैं और 18 साल पूरे होते होते शरीर में हड्डियां जुड़ कर 206 हो जाती हैं।

2. पूरी दुनिया में 12 ऐसे लोग भी हैं जिन्हें अपनी जिंदगी का हर एक-एक सेकंड हर पल याद रहता है।

पूरी दुनिया में सिर्फ इन 12 लोगो को एक ऐसी बीमारी है जिसके चलते उनके दिमाग को उनकी जिंदगी का हर पल, हर एक सेकंड याद रहता है।

मतलब कि उन्हें अपनी पूरी की पूरी जिंदगी बहुत ही बारीकी से याद रहती है।

3. कोई भी इंसान 1 अरब (01 Billion) तक की गिनती नहीं गिन सकता है।

अगर आप 1 अरब तक की गिनती गिनने बैठ जाए और हर 1 सेकंड में एक अंक गिने तब आपको 1 अरब तक की गिनती को पूरा करने में 32 साल लग जाएंगे। अगर आपकी गणित अच्छी है तो लगा लीजिये हिसाब। amazing facts in hindi.

4. चाइना नेशनल 110 जाम इंसानी इतिहास की सबसे लंबी तथा सबसे बड़ी जाम है यह जाम 100Km लंबी थी तथा इसे खुलने में 11 दिन लग गए थे।

china national 110 traffic jam
china national 110 traffic jam
image source – Forbs

5. औरत मरने के बाद भी बच्चे को जन्म दे सकती है।

यह बहुत दुर्लभ है और ऐसा बहुत कम ही होता है, इसे coffin birth भी कहते हैं।

यह तब होता है जब मा बच्चे को जन्म देते हुए मर जाती है या आधा जन्म देकर मर जाती है तब भी उसकी उदर मांशपेशियों तथा गर्भाशय में प्रेसर बना रहता है जिसकी वजह से मरे हुए होने के बावजूद भी मां बच्चे की जन्म दे पाती है। amazing facts in hindi (रोचक तथ्य).

6. शुतुरमुर्ग(Ostrich) का आंख उसके दिमाग से भी बड़ा होता है।

Ostrich
Ostrich

7. हसने से मानसिक तनाव तो कम होता ही है साथ में शरीर में एंटीबॉडी भी बढ़ती है अतः वैज्ञानिकों के अनुसार हसना सबसे अच्छी आदत एवं दवा है।

8. किसी भी घड़ी की एड(Advertisement) की फोटो में हमेशा 10 बज के 10 मिनट बजे होते है।आप इसे गूगल में सर्च करके भी देख सकते हैं

9. जन्म के तुरंत बाद बच्चों को सिर्फ सफेद और काला रंग ही दिखता है

यानि की शुरुवात में बच्चे पूरी दुनिया को ब्लैक एंड व्हाइट में देखते हैं तथा धीरे धीरे वो अन्य रंगों को देखने में सक्षम हो जाते हैं। amazing facts in hindi

10. मॉस्को(Moscow) शहर में मेट्रो ट्रैन का सफर करने के लिए दंड बैठक/उठक बैठक लगाने पड़ते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि मॉस्को शहर के VYSTAVOCHNAYA नाम के मेट्रो स्टेशन में अगर आप 20 दंड बैठक लगाते हैं तो आपको मेट्रो में बिना टिकट के सफ़र करने की इजाज़त मिल जाती है।

ऐसा वहां की सरकार ने लोगो को स्वस्थ एवं हैल्थी बनाने की लिए किया है ताकि लोग पैसे बचाने के लिए थोड़ी कसरत कर लें। amazing facts in hindi.


Some Amazing and Interesting Facts in Hindi “कुछ विशेष रोचक तथ्य”

1. अगर आप कॉकरोच का सर काट दो तो फिर भी वह 7 दिन तक जिंदा रह सकता है।

2. John D. Rockefeller नाम के व्यक्ति दुनिया के पहले Billionaire बिलियनेयर यानि की अरबपति थे।

John D. Rockefeller पूरी दुनिया में पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने 1 अरब अमेरिकी डॉलर यानि की 7,000 करोड़ रुपये की संपत्ति कमाई थी। इन्होंने 1916 में ये खिताब हासिल किया था। amazing facts in hindi (रोचक तथ्य).

3. Frigate bird नाम की चिड़िया बिना रुके कई महीनों तक लगातार उड़ सकती है।

Frigate bird
Frigate bird

4. अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में इतने ज्यादा रेस्टोरेंट हैं कि अगर आप हर रोज हर एक रेस्टोरेंट में जाते हो तो आपको सभी रेस्टोरेंट में जाने में 12 साल लग जाएंगे।

5. इंसान की हड्डियाँ कंक्रीट से कई गुना ज्यादा मजबूत होती हैं।

6. लंदन(London) में टैक्सी ड्राइवर बनने के लिए लिया जाने वाला टेस्ट दुनिया के सबसे कठिन exams में से एक है।

इस एग्जाम का नाम The Knowledge है तथा इसके अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को लंदन में टैक्सी या कैब ड्राइवर बनने के लिए लंदन की हर सड़क, हर गली एवं हर रास्ते को याद करना होता है।

साथ ही हर गली, हर सड़क, हर रास्ते के किनारे बने घर, होटल, बिल्डिंग, लैंडमार्क को याद करना पड़ता है। है ना बहुत अजीब बात GPS के जमाने में भी ये सब कुछ। amazing facts in hindi.

7. आज से 50 करोड़ साल पहले मशरूम आज के पेड़ों की तुलना में 6-7 गुना बड़े होते थे लेकिन धीरे धीरे वक्त के साथ जेनेटिक बदलाव के कारण सर्वाइव करने के लिए वे छोटे होते गए।

8. अगर आप 20 लाख रुपए प्रति वर्ष कमाते हो तो आप दुनिया के उन 4% अमीरों की लिस्ट में शामिल हो जो हर साल 20 लाख रुपए प्रति वर्ष से अधिक कमाते हैं।


Amazing Facts in Hindi about Nature “प्रकृति के रोचक तथ्य”

हर चीज अस्तित्व सिर्फ और सिर्फ प्रकृति की वजह से ही है, हमारे खाने से लेकर हमारे द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली हर चीज प्रकृति से ही प्राप्त होती है। लेकिन हमारी प्रकृति से जुड़े कुछ ऐसे विस्मयकारी, मनोरंजक तथा दिमाग घुमा देने वाले तथ्य भी हैं (Amazing facts in hindi about nature) जिन्हें जानकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

प्रकृति के बारे में रोचक तथ्य जो आपको आश्चर्य में डाल देंगे –

1. एक सामान्य व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी में 900 Km लंबे बाल उगाता है।

अगर पूरी जिंदगी भर आपके सिर में, शरीर में तथा शरीर की हर जगह पर उगने वाले बालों के सिरे से सिरे जोड़ा जाए तो तो इनकी लंबाई लगभग 900 Km बनेगी। अगर आपके सिर्फ नाक पर उगने वाले बालों को देखा जाय तो इनकी लंबाई भी लगभग 2 मीटर बनेगी।

2. हमारी पृथ्वी व चन्द्रमा की कक्षा के बीच इतना खाली स्थान है कि हमारे सौरमण्डल के सभी ग्रह पृथ्वी व चंद्रमा के बीच फिट आ जाएंगे।

earth and moon
Earth and Moon

अगर हम हमारी मिल्की वे आकाशगंगा (Milky way galaxy) जिसे हम हिंदी में मंदाकिनी भी कहते हैं उसमे उपस्थित ग्रहों को पृथ्वी व इसके चन्द्रमा की कक्षा के बीच रखें तो मिल्की वे गैलेक्सी में उपस्थित सारे ग्रह इस स्थान में फिट आ जाएंगे। है ना बहुत ही चौंकाने वाली बात, अगर आपको मुझ पर भरोसा नहीं है तो आप इसे गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं।

3. सामान्यतः नर जिरफों में से अधिकतर नर जिराफ समलैंगिक(gay) होते हैं।

है ना अजीब fact! जानवर भी समलैंगिक gay होते हैं। वैज्ञानिकों के आब्जर्वेशन के अनुसार समलैंगिक सेक्स एक्टिविटी (Homosexual activities) नर जिराफों में अधिक पाई जाती है तथा उनकी रिसर्च के अनुसार लगभग 94% जिराफ समलैंगिक होते हैं।

Giraffe
Giraffe

4. जितने हमारी गैलेक्सी मिल्की वे में तारे हैं उससे 12 गुना ज्यादा पृथ्वी पर पेड़ हैं।

बहुत अजीब तथ्य है ना! खगोल वैज्ञानिकों के अनुसार हमारी मिल्की वे गैलेक्सी में लगभग 200 – 400 अरब तारें है जबकि पृथ्वी पर 10 खरब (1000 बिलियन) पेड़ हैं।

5. पूरी दुनिया में हर साल लगभग 10 लाख (1 Million) लोग मच्छर के द्वारा काटे जाने की वजह से मरते हैं।

इसका मतलब है कि पूरी दुनिया में 2,700 व्यक्ति हर दिन तथा 100 व्यक्ति हर घंटे मरते हैं। क्योंकि मच्छर अपने साथ मलेरिया के वायरस को कैरी करते हैं इसलिए जब ऐसे मच्छर इंसानों को काटते हैं तो वायरस इंसानों में स्थानांतरित हो जाता है और इंसानों को जानलेवा बीमारी मलेरिया हो जाती है। में आपको यह भी बता दूँ कि हर 30 सेकंड में एक छोटा बच्चा मलेरिया की वजह से मरता है। Amazing facts in hindi about nature.

6. इंसानों के लिए शार्को की तुलना में गाय ज्यादा खतरनाक है तथा हर साल शार्को की तुलना में गाय ज्यादा इंसानों की जान लेती हैं।

इस तथ्य (amazing facts in hindi about nature) पर विश्वास करना कठिन है लेकिन यह सच है। शार्क द्वारा औसतन हर साल 5 व्यक्तियों की जान ली जाती है जबकि गायों द्वारा औसतन हर साल 22 व्यक्तियों की जान ली जाती है।

हालांकि अगर बात की जाए तो जितना खतरा इंसानों को शार्क से उससे कहीं ज्यादा खतरा शार्को को इंसानों से है। इंसान अपने स्वार्थ के लिए हर साल 10 करोड़ (100 Million) शार्को की जान ले लेता है।

7. आज से 30 लाख (3 Million) साल पहले पृथ्वी पर इंसानों की 4 अलग अलग प्रकार की प्रजातियां पाई जाती थीं।

बड़े ही सावधानी से जर्मनी के वैज्ञानिकों द्वारा Kenya, Ethiopia और Chadh में पाए गए इंसानी जीवाश्म का अध्ययन करने पर पता चला कि लगभग 30 लाख साल पहले पृथ्वी पर इंसानों की  अलग-अलग प्रकार की 4 प्रजातियां पाई जाती थी।

8. Armadillo या वर्मी जो कि एक प्रकार का चूहे जैसा जानवर है वह बुलेटप्रूफ (Bulletproof) होता है।

Armadillo
Armadillo

रिपोर्ट्स के अनुसार अगर आप किसी Armadillo पर गोली चलाते हो तो यह गोली Armadillo के कवच से टकरा कर वापस लौट जाती है।

9. पृथ्वी पर 80% ऑक्सीजन का निर्माण समुद्रों द्वारा किया जाता है।

समुद्र में रहने वाले एक प्रकार का बहुत ही छोटा जीव जिसे प्लवक/phytoplankton कहते हैं यह जीव पृथ्वी के वायुमंडल में 50 – 85% ऑक्सीजन का निर्माण करते हैं। ये जीव इतने छोटे होते हैं कि उन्हें बिना सूक्ष्मदर्शी के नहीं देखा जा सकता है। ये जीव पानी की ऊपरी सतहों में रहते है तथा पेड़ पौधों की तरह प्रकाश-संश्लेषण Photosynthesis की क्रिया द्वारा ऑक्सीजन का निर्माण करते हैं।

phytoplankton
phytoplankton

10. बबूल के पेड़ एक दूसरे को खतरे की चेतावनी देते हैं।

बबूल के पेड़ों के पास एक विशेष प्रकार का डिफेंस सिस्टम होता है, जो इनकी प्रजाति का अस्तित्व बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अगर इन पेड़ों के पास कोई भी जीव इनकी पत्तियां खाने आता है तो ये एक विशेष प्रकार के रसायन का स्राव करने लगते हैं जिससे इनकी पत्तियां जहरीली हो जाती हैं। तथा साथ ही बबूल के ये पेड़ हवा में बहुत अधिक मात्रा में इथाइलीन (Ethylene gas) का स्राव करने लगते हैं जिसे आस पास के बबूल के पेड़ महसूस कर लेते हैं तथा आस पास के पेड़ों को खतरे की चेतावनी भी मिल जाती है। Amazing facts in hindi about nature.

Babool
Babool

11. Shrimp जो की एक प्रकार का जीव है उसका दिल उसकी खोपड़ी में होता है।

shrimp
shrimp

12. गैंडे का सिंह उसके बालों का बना होता है।

rhinoceros
Rhinoceros

Amazing Facts in Hindi about Love “प्यार के रोचक तथ्य”

1. जब आपको नया नया प्यार होता है तो आपके शरीर में कोकीन (Cocaine) और निकोटीन (Nicotine) के स्तर का नशा(Addiction) होता है।

जब आप किसी के प्यार में पढ़ते हैं तब आपके दिमाग एवं शरीर में ऑक्सीटोसिन(Oxytocin) डोपामीन(dopamine) तथा सेरोटोनिन(serotonin) नामक कैमिकल्स रिलीज़ होते हैं जो कि कोकीन (Cocaine) और निकोटीन (Nicotine) का नशा करने से रिलीज होने वाले केमिकल से भी ज्यादा नशीले(Addictive) हैं।

यही कारण है कि आप नए प्यार के शुरुआती दिनों में अपने प्रेमी के Addict हो जाते हैं इसी दौरान आप के शरीर में Testosterone नाम का हार्मोन भी Release होता है जिस वजह से आप अपने प्रेमी की तरफ बहुत अधिक आकर्षित भी होते हैं।

Heart
Heart

2. अगर दो प्रेमी एक दूसरे को टकटकी लगाकर देखते हैं तो उनके हृदय स्पंदन की गति Sync(सामान) हो जाती है यानी कि हृदय स्पंदन की गति एक समान हो जाती है।

एक Biological रिसर्च के अनुसार जो दो प्रेमी जो की एक दूसरे से सच्चा प्यार करते हैं तथा Romantic love के रिश्ते में बंधे हुए होते हैं अगर वे एक दूसरे की आंखों में प्यार से टकटकी लगाकर देखते हैं तो उनका हार्ट रेट Sync हो जाता है और समान गति से धकड़ने लगते है। Amazing facts in hindi about love (प्यार के रोचक तथ्य).

3. अपने प्रेमी या प्रेमिका से गले मिलने से हमारा सारा मानसिक तनाव तथा स्ट्रेस खत्म हो जाता है तथा अपने प्रेमी से गले मिलना एक प्राकृतिक दर्दनाशक(Painkiller) का भी कार्य करता है जिससे शरीर के विभिन्न अंगों की थकावट मिट जाती है।

जब भी आप अपने ऐसे प्रेमी से गले मिलते हैं जिसे आप सच्चे दिल से चाहते हैं तो आपके मस्तिष्क में ऑक्सीटोसिन(Oxytocin) नाम का एक केमिकल रिलीज होता है जो कि सिर दर्द, बदन दर्द तथा शरीर की थकावट मिटाने के लिए उत्तरदाई होता है।

Hugging
Hugging

4. प्रेमी प्रेमिका जो एक दूसरे की तरफ एक समान प्रबलता से आकर्षित होते हैं उनका रिश्ता अन्य जोड़ों(Couples) की तुलना में अधिक गहरा और मजबूत होता है तथा रिश्ता अधिक लंबा भी चलता है। 

यह बात कई Physiological और Social रिसर्च में सामने आई है, इसे Matching Hypothesis भी कहते हैं इसके अनुसार जो प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे की तरफ समान स्तर की प्रबलता से आकर्षित होते हैं तुलनात्मक रूप से (Comparatively) उनका रिश्ता अधिक मजबूत होता है।

5. एक दूसरे की आँखो में देखने से या एक दूसरे के साथ कुछ देर तक Eye Contact में रहने से दो अजनबी एक दूसरे की तरफ आकर्षित हो जाते हैं तथा उनके बीच प्यार होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

6. प्यार के बारे में सोचना तथा अपने प्रेमी के साथ सेक्स के बारे में सोचना या फिर किसी के साथ गहरे प्यार के रिश्ते में होना आपकी रचनात्मकता (Creativity), एकाग्रता (Concentration) तथा सोचने की क्षमता को बढ़ाता है।

7. आप उस व्यक्ति की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं जो आपके माता-पिता (Parents) की तरह दिखते हैं तथा व्यवहार करते हैं। ऐसे व्यक्ति द्वारा आप ज्यादा प्रभावित भी होते हैं।

यह जानकर बड़ा अजीब लग रहा है ना लेकिन यह सच है हमें पता भी नहीं चलता और हमारे अवचेतन मन (Subconscious Mind) के प्रभाव से ऐसा हो जाता है।

8. जो हमारे जैसा होता है हम उसकी तरफ ज्यादा आकर्षित तथा प्रभावित होते हैं।

हमारे जैसा होने का मतलब सिर्फ शक्ल से, बालों से, आँखों से दिखने में हमारे जैसा नहीं बल्कि इसके साथ हृदय स्पंदन (Metabolic rates, Heart functions) तथा फेफड़ों के काम करने तरीके में भी हमारे जैसा होने से है। Amazing facts in hindi about love.

9. लड़के बहुत अधिक जल्दी तथा तेजी से किसी के प्यार में पड़ते हैं जबकि लड़कियां बहुत धीरे धीरे सोच समझ कर प्यार करती हैं।

The Journal of Social Psychology में प्रकाशित हुई एक रिसर्च के अनुसार लड़के प्रायः बार बार प्यार में पड़ते हैं तथा रिश्ते की शुरुआत के लिए लड़के ही पहले I Love You बोलते हैं जबकि लड़कियां ऐसा नहीं करती हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लड़कियां/महिलाएं प्यार को लेकर बहुत गंभीर होती हैं तथा वें अपना दिल टूटने को लेकर बहुत सावधान (Careful) रहती हैं।

10. लोगों को अक्सर अपना सच्चा प्यार बहुत ही अप्रत्याशित (Unexpected) तथा अजीब जगहों पर मिलता है।

पर्यटकों के किए गए एक सर्वे में पता चला कि उनमें से अधिकतम लोगों को उनका जीवन साथी किसी खतरनाक (Dangerous) जगह जैसे हवाई-जहाज(Airplane) पर या फिर खतरनाक हिलते हुए ब्रिज या अन्य किसी ऐसी ही जगह पर मिला था तथा उन्हें उससे वहीं प्यार भी हो गया था। Amazing facts in hindi about love (प्यार के रोचक तथ्य).

11. साथ में हंसने से प्यार बढ़ता है।

The journal of Personal Relationships की एक रिसर्च के अनुसार प्रेमी प्रेमिका जो साथ में खूब हस्ते हैं तथा खूब हंसी मजाक करते हैं वे अन्य की तुलना में एक दूसरे के लिए बहुत सहयोगी (Supportive) होते हैं तथा अपने रिश्ते से बहुत अधिक संतुष्ट होते हैं।

12. दो प्रेमियों के बीच Long distance relationship उनके बीच प्यार के रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाता है।

आपने लोगों को अक्सर यही कहते हुए सुना होगा कि Long distance relationship कभी सफल (Successful) नहीं हो  पाते हैं लेकिन यह सच नहीं है।

Journal of Communication के द्वारा कि गई एक रिसर्च के अनुसार Long distance love relationships समान्य Love Relationships की तरह ही सफल तो होते ही होते हैं। तथा इन रिश्तों में सामान्य रिश्तों की तुलना में एक दूसरे के लिए अधिक भरोसा होता है।

couple
couple

13. किसी प्यार के रिश्ते (Love Relationship) में होने से आपकी पर्सनैलिटी बहुत आकर्षक(Attractive, positive) तथा बढ़िया बन जाती है।

वैज्ञानिकों द्वारा 245 (जोड़ों-Couples) पर 9 महीने तक की गई रिसर्च में ये सामने आया की Love Relationship की वजह से इन लोगों की पर्सनालिटी आत्मविश्वास (Self-confidence) से भरी हुई तथा आकर्षक(Attractive) बन गई थी जबकि इन लोगों को इसका अहसास भी नहीं था।

ये सब प्यार के कारण हमारे शरीर में श्रवित(Release) होने वाले अच्छे रसायनों (Chemicals) की वजह से होता है। Amazing facts in hindi about love.

14. कुछ लोगों को प्यार होने से बहुत डर लगता है यह एक मानसिक बीमारी की अवस्था है जिसे Philo-phobia कहते हैं।

15. Love शब्द संस्कृत भाषा के शब्द लुभ्यती/Lubhyati उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ होता है प्रबल चाह या Desire.

16. हमारा दिल वास्तविकता में टूटता है।

आपने लोगों को कहते हुए ज़रूर सुना होगा कि उसने मेरा दिल तोड़ दिया। लेकिन क्या आपको पता है कि मन को गहरी चोट पहुंचाने वाली घटनाएं जैसे Breakup, तलाक, अपने प्रेमी से दूर हो जाना या उसकी मृत्यु हो जाना जब भी होती हैं तो बहुत Extreme दुख की वजह से आपके शरीर में ऐसे Chemicals, Hormones रिलीज़ होते हैं जो आपके असल हृदय के कार्य करने के तरीके में प्रभाव डालते हैं तथा उसमें वास्तविक दर्द उत्पन्न करते हैं। इस बीमारी को Broken Heart Syndrome कहते हैं।


Amazing facts in hindi about life “ज़िंदगी के रोचक तथ्य”

1. एक इंसान अपने पूरे जीवन में पृथ्वी के पांच चक्कर लगाने के बराबर चलता है।

एक एक्टिव व्यक्ति औसतन 7,500 कदम प्रति दिन चलता है और 80 साल तक जीवित रहता है।

अब थोड़ी सी गणित लगाई जाए तो ये निकल के आता है 177,000Km यानी कि एक एक्टिव व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी में लगभग 177,000Km चलता है, जो कि पृथ्वी की भूमध्य रेखा की लंबाई का पांच गुना है। अतः एक इंसान अपने पूरे जीवन में पृथ्वी के पांच चक्कर लगाने के बराबर चलता है।

2. एक साइंटिफिक स्टडी में सामने आया कि अगर कोई व्यक्ति हर रोज दोपहर में 45-90 मिनट तक सोता है तो उसकी मेमोरी और लर्निंग पावर बढ़ जाती है। आप भी अब दिन में सोइएगा ज़रूर।

Asleep
Asleep

3. 2015 में बायोलॉजिस्ट के रिसर्च के अनुसार किसी भी इंसान में 70% जीन उसके पिता के होते हैं तथा 30% जीन उसकी मम्मी के। मतलब कि आप Genetically अपने पापा जैसे ज्यादा हैं और मम्मी जैसे कम।

4. (इंसानों की) हमारे शरीर की सभी खून की नसें इतनी लंबी और इतनी ज्यादा होती हैं कि अगर किसी व्यक्ति के शरीर की सभी नसों को निकालकर उन्हें जोड़ा जाए तो वो चार बार पृथ्वी को लपेट लेंगी।

blood-vessels
Blood-vessels

5. हम सांस तो सब लेते हैं और जिंदा रहने के लिए यह जरूरी भी है, लेकिन क्या आपको पता है कि जब भी हम सांस लेते हैं तो अधिकतम सांस नाक के एक ही छेद से लेते और छोड़ते हैं व दूसरे नाक के छेद से थोड़ी बहुत ही सांस लेते हैं फिर कुछ घंटे बाद ठीक इसका उल्टा होने लगता है अब पहले वाला नाक का छेद कम सांस लेता है तथा दूसरा अधिक, हमारे स्वसन प्रक्रिया के दौरान ये चीज सामान्यतः चलती रहती है।

6. इंसानी शरीर के कुल वजन का 8% वजन खून का होता है। मतलब कि औसतन एक 100Kg के व्यक्ति में 8Kg वजन उसके खून का होता है।

7. महिलाएं/लड़कियां पुरुषों की तुलना में बहुत अधिक पलकें झपकती हैं, तथा महिलाओं का ह्रदय पुरुषों कि तुलना में अधिक धड़कता है। और महिलाओं कि सूंघने की शक्ति भी अधिक होती है।

8. जब आप पैदा हुए थे तो आपके शरीर में 300 हड्डियां थी- नवजात बच्चों के शरीर में 300 हड्डियां होती हैं और धीरे धीरे बच्चे के बड़े होने के साथ साथ हड्डियां जुड़ कर 206 हों जाती हैं। Amazing facts in hindi about life.

9. मधुमक्खियों की दो नहीं बल्कि पांच आंखें होती है तथा उनकी आँखों में भी बाल होते हैं।

10. एस्ट्रोनॉट्स(Astronauts) यानी कि अंतरिक्ष यात्री जो कि ISS में रुकते हैं वे पृथ्वी की तुलना में अंतरिक्ष में 2 इंच अधिक लंबे हो जाते हैं ऐसा अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण बल के ना मौजूद होने के कारण होता है।

astronaut
astronaut

11. Bugatti La Voiture Noire नाम की कार दुनिया की सबसे महंगी कार है इसकी कीमत 18.68 million $ यानी कि लगभग 123 करोड़ है।

bugatti-la-voiture-noire
Bugatti-la-Voiture-Noire

12. जिराफ इस दुनिया का सबसे कम सोने वाला जानवर है, जिराफ 24 घंटे में सिर्फ 30 मिनट ही सोता है।

13. पूरी दुनिया का 90% पैसा सिर्फ दुनिया के 1% लोगों के पास है।

14. न्यूयॉर्क शहर की कुल जनसंख्या का 4.6% जनसंख्या मिलिनेयर(Millionaire) है यानी कि हर 21 लोगो में से 1 लोग मिलिनेयर(Millionaire) है।

15. बिच्छू का जहर इस दुनिया के सबसे महंगे द्रव में से एक है क्योंकि इसका इस्तेमाल कैंसर जैसे रोगों के इलाज में होता है। Deathstalker बिच्छू के जहर के एक Gallon की कीमत 273 करोड़ होती है।

Scorpio
Scorpio

16. छिपकली जैसा दिखने वाला एक जीव जिसका नाम Prasinohaema है यह दुनिया का एकमात्र ऐसा जीव है जिसकी हड्डी, कोशिकाएं और खून तीनों हरे रंग के होते हैं।

Prasinohaema
Prasinohaema

17. खरगोश नाम के जानवर के पास एक विशेष प्रकार की कला होती है कि यह अपनी आंख खोल कर भी से जाते हैं।

18. सर आइज़क-न्यूटन कुंवारे ही मर गए थे- महान भौतिक वैज्ञानिक आइजक न्यूटन जिन्हें भौतिकी का जनक माना जाता है तथा उन्होंने भौतिकी में कई खोजें की थी और जिन्होंने जाना माना गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत भी दिया था वो कुंवारे (without doing sex) ही मरे थे। Amazing facts in hindi about life (रोचक तथ्य).

19. कंगारू जो की सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं, ऑस्ट्रेलिया में कंगारुओं की जनसंख्या वहां रह रहे व्यक्तियों की तुलना में दो गुना अधिक है यानी की 4 करोड़ से भी ज्यादा।

kangaroo
kangaroo

20. लगभग सभी व्यक्तियों के अंगूठे और नाक की लंबाई बराबर होती है।

21. हर कोई इंसान सुबह होने तक रात में देखे गए लगभग 90% सपने भूल जाता है।

22. उत्तरी कोरिया (North Korea) के किसी भी सिटीजन को अपनी मर्जी से बाल कटाने की इजाज़त नहीं होती। वहां के लोग सिर्फ कुछ विशेष प्रकार के हेयर स्टाइल बना सकते हैं इन हेयर स्टाइल को वहां की सरकार द्वारा परमिशन दी जाती है। अगर वहां के लोग आगे अपनी मर्जी से बाल काट दें तो उन्हें जेल हो जाती है।

23. मनुष्य और केले करीबी रिश्तेदार हैं। मनुष्यों और केलों का 60% DNA डीएनए एक जैसा होता है।


Amazing Facts in Hindi about World “दुनिया के रोचक तथ्य”

1. पूरी दुनिया के लोग सिर्फ दिल्ली में फिट आ जायेंगे।

विश्व की कुल जनसंख्या 7.7 Billion (7.7 अरब) है, अगर सभी लोगों को कंधे से कंधा मिलाकर यानी की एक दूसरे से सटाकर खड़ा किया जाय तो National Geographic के अनुसार दुनिया की पूरी जनसंख्या 840 वर्ग किलोमीटर (500 square miles) के क्षेत्र-फल में फिट आ जाएगी जो कि दिल्ली के क्षेत्र-फल से भी कम है।

2. फ्रांस देश में हर साल सबसे ज्यादा सैलानी घूमने जाते हैं तथा यह पर्यटन के लिए लोगो द्वारा सबसे अधिक भ्रमण किया जाने वाला देश है।

इसमें कोई दोराय नहीं है कि फ्रांस एक बहुत ही खूबसूरत, अच्छा एवं विशेषताओं से भरा देश है, लेकिन इसमें चार चाँद लगाता है यहां के लोगों का स्वागत भरा व्यवहार, आनंददायक विशेष-वाइन तथा कूट कूट कर भरा रोमांस। यही कारण है कि पूरी दुनिया के लोग किसी अन्य देश की तुलना में फ्रांस(France) जाना अधिक पसंद करते हैं।

हर साल यहां लगभग 90 Million (9 करोड़) लोग घूमने जाते हैं। Amazing facts in hindi about world (रोचक तथ्य).

France
France

3. इंडोनेशिया में दुनिया के सबसे छोटे लोग रहते हैं।

हालांकि लंबाई के हिसाब से लंबे व छोटे लोग पूरी दुनिया में होते हैं लेकिन दुनिया भर में हुई सर्वे के अनुसार इंडोनेशिया में रहने वाले एक वयस्क की औसतन लंबाई/height 5 फुट 2 इंच होती है।

जबकि नीदरलैंड में दुनिया के सबसे लंबे लोग रहते हैं यहां रहने वाले वयस्क लोगों की औसतन लंबाई 6 फुट होती है।

4. न्यूजीलैंड (New-Zealand) में एक ऐसी जगह है जिसका नाम 85 शब्दों का है, यह पूरी दुनिया का सबसे लंबे नाम वाला नगर है।

इसका नाम Taumatawhakatangihangakoauauotamateaturipukakapikimaungahoronukupokaiwhenuakitanatahu है जो कि गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। है ना बहुत ही अजीब नाम।

Taumatawhakatangihangakoauauotamateaturipukakapikimaungahoronukupokaiwhenuakitanatahu
Taumatawhakatangihangakoauauotamateaturipukakapikimaungahoronukupokaiwhenuakitanatahu

5. पूरी दुनिया में हर एक सेकंड में 4 बच्चे पैदा होते हैं तथा हर एक सेकंड में 2 लोग मरते हैं।

यानि कि हर घंटे 15,000 बच्चों के जन्म तथा हर दिन 3,60,000 बच्चों जन्म होते हैं अतः 1 साल में (131.4 Million) 13 करोड़ 14 लाख बच्चों का जन्म होता है।

जबकि 105 लोग हर एक मिनट में तथा 1,51,600 लोग हर दिन मरते हैं अतः हर साल 5 करोड़ 53 लाख लोगों की मौत होती है।

6. पूरी दुनिया के 90% ग्रामीण लोग अफ्रीका तथा एशिया महाद्वीप में रहते हैं।

हां अभी भी बहुत लोग एसे हैं जो शहरों में नही रहते हैं विशेष रूप से भारत में। भारत में अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक ग्रामीण इलाके हैं तथा इन ग्रामीण इलाकों में लगभग 90 करोड़ लोग रहते हैं। Amazing facts in hindi about world.

7. पूरी दुनिया में कुल जनसंख्या के आधे लोग यानी की 50% लोग 30 साल से कम उम्र के हैं।

जबकि 60 साल से अधिक उम्र के लोग 12.3 % हैं। तथा बाकी बच्चे हुए लोग 30-60 साल के बीच की उम्र के हैं।

8. एक ऐसी Website है जो हर सेकंड पूरी दुनिया में हो रही जनसंख्या वृद्धि दर, जन्म दर, मृत्यु दर, कोरोना मरीज़ों की वृद्धि दर तथा अन्य प्रकार की कई महत्वपूर्ण जानकारियों का सही data (जैसे विभिन्न देशों की वर्तमान जनसंख्या) उपलब्ध कराती है। और यह website है worldometer.info एक बार इसे खोलिएगा जरूर इसे देख के आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

9. चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका तथा ब्राजील की कुल जनसंख्या से भी अधिक लोग हर रोज Facebook इस्तेमाल करते हैं।

पूरी दुनिया में facebook के ढाई अरब (2.45 billion) सक्रिय उपयोगकर्ता हैं जो कि चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका तथा ब्राजील की कुल जनसंख्या से भी अधिक हैं। यही कारण है कि faceboook दुनिया का सबसे बड़ा social media platform है।

faceboook
faceboook

10. उल्लू छोटे छोटे सांप के बच्चों को अपने घोसले में रखते हैं एवं उन्हे पालतू जानवर की तरह पालते हैं। तथा भूख लगने पर उन्हें खा लेते हैं।

11. शहद एकमात्र ऐसा खाया जाने पदार्थ है जो कि कभी खराब नहीं होता, यहां तक कि आप 3000 साल पुराना शहद भी खा सकते हैं।

12. हाथी की सूंड में 40,000 से भी ज्यादा मांशपेशियां होती हैं जबकि इंसानी शरीर में सिर्फ 840 मांशपेशियां ही होती हैं।

13. अगर 12 लाख मच्छर एक एक करके आपका खून चूस लें तो आपके शरीर का सारा खून खत्म हो जाएगा यानी कि 1200000 मच्छर आपके शरीर का पूरा खून चूस सकते हैं।

14. आपने ये तो सुना ही होगा कि गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी से नहाने से आपके शरीर की उतनी ऊर्जा खत्म होती है जितना कि आधा घंटा walk पर जाने से होती है।


Amazing Facts in Hindi about Human Body “इंसानी शरीर के रोचक तथ्य”

1. इंसानी नाक भिन्न भिन्न प्रकार की 100 अरब सुगंध तथा दुर्गंध को पहचान सकता है।

2. हमारे मस्तिष्क का वजन 1.5 Kg होता है।

3. हमारा दिमाग आराम की अवस्था में हमारे शरीर की 20% ऊर्जा(Energy) का उपयोग करता है। और जब यह अपनी अधिकतम क्षमता से कार्य करता है तो यह ऊर्जा का बहुत अधिक मात्रा में उपयोग करता है।

4. हमारा दिमाग लगभग लगभग पूरे तौर पर दो अर्ध-गोलार्धिय हिस्सों में बटा होता है जिसमें से बायें भाग को Left Hemisphere तथा दाए भाग को Right Hemisphere कहते हैं- यहां Amazing Fact ये है कि हमारे दिमाग का बायें भाग Left Hemisphere हमारे शरीर की दाईं मांशपेशियों (जैसे दांया हाथ, दायां पांव आदि ) को नियंत्रित करता है तथा दिमाग का दायां भाग Right Hemisphere हमारे शरीर की बाईं मांशपेशियों(जैसे दांया हाथ, दायां पांव आदि) को नियंत्रित करता है।

brain
brain

5. हमारा बायां दिमाग(Left Brain) विज्ञान, गणित Calculations तथा Logic वाली चीजों को करने के लिए उत्तरदाई होता है। जबकि हमारा दायां दिमाग (Right Brain) रचनात्मकता, Creativity, Arts तथा कल्पनाशीलता वाली चीजें करने के लिए उत्तरदाई होता है।

6. हमारा दिमाग आज तक दुनिया में बने किसी भी सुपर कंप्यूटर की तुलना में करोड़ों गुना तेज है तथा वैज्ञानिकों द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि हमारे दिमाग की Data Storage की क्षमता(Capacity) 2,500,000 Gigabytes है यानी कि हम 2,500,000 जीबी तक की Information को अपने दिमाग में भर सकते हैं।

7. हमारे शरीर के कुल वजन का 8% वजन हमारे शरीर में उपस्थित खून का होता है। यानि की अगर आप 100 Kg के व्यक्ति हैं तो आपके शरीर में 8 Kg खून होगा।

8. शरीर के किसी अंग द्वारा कार्य कराने के लिए हमारा दिमाग उस अंग तक न्यूरोन signals 274 Km/sec की गति से भेजता है। अगली बार जब भी आप हाथ चलाए तो समझ जाइए की आपके दिमाग ने 274 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से आपके हाथ तक Neuron Signals भेजे हैं।

9. प्रत्येक मिनट में हमारे शरीर की त्वचा से 30,000-40,000 मृत त्वचा कोशिकाएं (Dead skin cells) झड़ती रहती हैं तथा इनका स्थान नई पैदा हुईं कोशिकाओं द्वारा ले लिया जाता है- आपके इस तथ्य पड़ने तक आपके शरीर से 30,000-40,000 Dead Skin Cells झड़ गई होंगी। चूंकि कोशिकाएं बहुत सूक्ष्म होती है अतः बिना सूक्ष्मदर्शी की सहायता के इन्हे हम सीधे अपनी आँखो द्वारा नहीं देख सकते हैं। Amazing facts in hindi about human body (रोचक तथ्य).

10. चार्ल्स ऑसबोर्न(Charles Osborne) नाम के व्यक्ति को एक बीमारी के चलते लगातार 68 साल तक हिचकियां आईं।

11. जब भी आप शर्माते हैं तो आपका पेट लाल पड जाता है। अगली बार शर्माएं तो अपना पेट जरूर चेक करें।

12. महिलाओं का दिल पुरुषों की तुलना में तेज धड़कता है।

13. हर वक्त इंसानी शरीर में, त्वचा में, मुंह में कई करोड़ों अरबों बैक्टीरिया मौजूद होते हैं- अगर इन बैक्टीरिया को मापा जाए तो एक वयस्क व्यक्ति के शरीर में लगभग 2 किलो बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। सिर्फ हमारे मुंह में ही 40,000 बैक्टीरिया होते हैं। अच्छी बात तो ये है कि ये हानिकारक नहीं होते हैं।

पूरी दुनिया में मौजूद बैक्टीरिया में से सिर्फ 1% बैक्टीरिया ही ऐसे हैं जो इंसानों में बीमारी का कारण बनते हैं। हैं ना Amazing fact in hindi about human body

14. हमारे मस्तिष्क में प्रत्येक सेकंड में लगभग 1 लाख से भी ज्यादा Chemical Reactions होती हैं जो कि हमारे मस्तिष्क के उचित ढंग से कार्य करने के लिए बहुत आवश्यक होती हैं।

15. एक वयस्क व्यक्ति दिन भर में औसतन 23,000 बार सांस लेता और छोड़ता है।

16. औसतन एक जवान व्यक्ति 24 घंटे में यानी की एक दिन में लगभग 4,800 शब्द बोलता है।

17. आपके हाथ के उंगलियों के नाखून पांवों के नाखून की तुलना में 4 गुना तेजी से बड़ते हैं।

18. ज्यादातर बच्चे अपने पैरेंट्स में पापा को अपनी माँ से ज्यादा पसंद करते हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसा जेनेटिक कारणों के कारण होता है हमारे जीन(Gene) की संरचना ही ऐसी होती है जिस वजह से हम पापा को अपनी माँ से ज्यादा पसंद करते हैं। Amazing facts in hindi about human body.


Amazing Facts in Hindi about Animals “जानवरों के रोचक तथ्य”

1. श्रिम्प(Shrimp) नाम का एक समुद्री शीप होता है जिसका ह्रदय/दिल उसके सर में होता है।

2. घेंघा(Snail) बिना कुछ खाए पीये 3 साल तक लगातार सो सकता है।

snail
snail

3. हाथी एकमात्र ऐसा जानवर है जो कि Jump नही कर सकता।

4. गैंडे का सींघ उसके बालों का बना होता है।

5. दक्षिणी अमरीका में Sloth नाम के जीवों की एक प्रजाति पाई जाती है इन्हे खाना पचाने में 2 हफ्ते लग जाते हैं।

sloth
sloth

6. चमकादड़ गुफा से बाहर निकलते वक्त हमेशा बाईं ओर मुड़ते हैं।

7. शुतुरमर्ग(Ostrich) की आंख उसके दिमाग से बड़ी होती है।

Ostrich
Ostrich

8. चूहे भी इंसानों की तरह गुदगुदी करने पर हस्ते हैं।

9. चीन में पांडा (Panda) की हत्या करने वाले को मौत की सजा दी जाती है।

panda
panda

10. नर पेंग्विंन(Penguins) मादा पेंग्विंस को गोलाकार पत्थर देकर प्रोपोज करते हैं। और अगर मादा पेंग्विंस ने पत्थर को अपने घोसले में रख दिया तो Proposal स्वीकार और अगर मादा penguin ने पत्थर फेंक दिया तो proposal इनकार।

penguins
penguins

11. चीन(China) में कछुओ की एक विशेष प्रजाति पाई जाती है इस प्रजाति के सभी कछुए अपने मुंह से पेशाब करते हैं तथा पिछवाड़े से सांस लेते हैं।

turtle
Turtle

12. शुतुरमुर्ग घोड़ों से भी तेज दौड़ते है तथा इनकी रफ्तार लगभग-लगभग चीता की रफ्तार के बराबर होती है।

13. कछुए, Crocodiles, मगरमच्छ, Alligators, वेल मछली तथा डॉल्फिन मछली अगर इनमे से किसी भी जीव को बहुत लंबे वक्त के लिए पानी के अंदर रख दिया जाय तो उसकी मौत हो जाएगी।

14. चीटियां कभी सोती ही नहीं हैं। और उनके पास फेफड़े भी नहीं होते हैं।

15. एक सामान्य सी ब्लू-वेल का वजन 30 हाथियों के बराबर होता है तथा इसकी लंबाई 3 बसों के बराबर होती है।

16. चील की नजरे इंसानों कि तुलना में 4 गुना ज्यादा तेज होती हैं और चील अपने आकार के किसी भी जीव को लगभग 80 किलोमीटर दूर से साफ देख लेते हैं।

kite
kite

17. Hummingbirds जिसे हिंदी में गुंजन पक्षी भी कहते हैं वे उड़ते समय अपने पंखों को 1 सेकंड में 80 बार फड़फड़ा देते हैं, सिर्फ 1 सेकंड में 80 बार है। ना बहुत Amazing facts in hindi about animals

hummingbird
hummingbird

18. Jaguar(तेंदुआ) रात में इंसानों कि तुलना में 3-4 गुना ज्यादा साफ देख सकता है यही कारण है कि jaguar दिन के मुकाबले रात में ज्यादा शिकार करते हैं।

jaguar
jaguar

19. ऑक्टोपस(Octopus) जो कि समुद्र में रहने वाला एक विचित्र जीव है इसका खून निले रंग का होता है तथा इसके 7 दिल व 3 दिमाग होते हैं।

Octopus
Octopus

20. राजहंस(Flamingos), सम्राट पेंगुइन(Emperor Penguins), कबूतर(Pigeons) एकमात्र ऐसे विचित्र जीव हैं जिनमें नर और मादा दोनों ही अपने बच्चे को दूध पिलाते हैं यानी कि नर तथा मादा दोनों के पास ही स्तन होते हैं और उनसे वो अपने बच्चों को दूध पिलाते है।


Amazing and Interesting Facts in hindi PDF Download

ऊपर दिए गए सारे रोचक तथ्य का pdf डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए Download PDF बटन पर क्लिक करें –


Conclusion

उम्मीद है यह आर्टिकल “रोचक तथ्य Amazing facts in Hindi” आपको पसंद आया होगा। आपको सबसे अच्छा तथ्य (Interesting facts in Hindi) कोन सा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और इन तथ्यों को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

प्रातिक्रिया दे