इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि कंप्यूटर (Computer) मे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है (Hardware and Software in Hindi) उनमें क्या क्या अंतर होता है तथा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर (Hardware and Software in Hindi) का कंप्यूटर में क्या क्या काम होता है।

हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर क्या है (What is Hardware and Software in Hindi)

कंप्यूटर के मुख्य रूप से दो भाग(Parts) होते हैं एक सॉफ्टवेयर (Software) और दूसरा (Hardware). अगर सरल तरीके से बताया जाए तो हार्डवेयर कंप्यूटर के वे सारे टुकड़े या भाग है जिन्हे आप छू सकते हैं या पकड़ सकते हैं जैसे मोनिटर, मदर बोर्ड आदि। जबकि सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का वह हिस्सा है जिसे कंप्यूटर के अंदर चलाया जाता है इसे हम छू या पकड़ नहीं सकते हैं जैसे गेम, वीडियो, windows आदि।

तो चलिए अब इनके बारे में अच्छे से detail में जान लेते हैं –

सबसे पहले बात कर लेते हैं सॉफ्टवेयर (Software) की 

सॉफ्टवेयर क्या है (what is Software in hindi)

सॉफ्टवेयर(Software) प्रोग्रामों का एक ऐसा समूह(group) है जो कंप्यूटर के अंदर किसी खास काम को करने के किए बनाये जाते

है ये सॉफ्टवेयर एसी प्रोग्रामिंग भाषा (Programming Language) में होते हैं जिसे कंप्यूटर समझ सकता है। जैसे C, C++, JAVA, .NET, PHP आदि।

मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर(Software) दो प्रकार के होते हैं।

1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) या ऑपरेटिंग सिस्टम (OS)

2. एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software)

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या है (System Software in Hindi)

ये सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में एसा प्लेटफॉर्म तैयार करते हैं कि जिससे की कंप्यूटर के ऊपर दूसरे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को चलने में मदद मिलती है। ये सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर प्रयोगकर्ता (User) को बहुत ही सरल वातावरण (Enviornment) देते हैं जिससे की कंप्यूटर प्रयोगकर्ता को कंप्यूटर चलाने मे आसानी हो सके।

यह सिस्टम सॉफ्टवेयर वह प्रोग्राम है जिसे कंप्यूटर खुद ही चला लेता है और मैनेज कर लेता है। ये सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर मे पहले से इंस्टॉल होते है जो कि कंप्यूटर के हार्डवेयर का इस्तेमाल करते हैं तथा उसे मैनेज करते हैं। 

इन सिस्टम सॉफ्टवेयर को ऑपरेटिंग सिस्टम भी कहा जाता है।

इन सॉफ्टवेयर का काम कंप्यूटर में हार्डवेयर एवं अन्य सभी संसाधनों जैसे प्रॉसेसर, रैम तथा रोम का प्रबंधन(Manage) करना भी है। बिना सिस्टम सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर नहीं चल सकता है अर्थात कंप्यूटर में कोई भी काम नहीं हो सकता है।

System Software in hindi
System Software

सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं

1) Microsoft Windows 

2) Linux 

3) Unix 

4) Mac OSX

5)Android 

आदि।

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर क्या है (Application Software in Hindi)

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर सिस्टम सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर में चलते हैं। इन्हें किसी एक तरह के काम(task) को पूरा करने के किए बनाया जाता है। 

आपने भी कभी ना कभी विंडोज़ ( Windows 7, 8 या 10) ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर मे कोई भी गेम ज़रूर खेला होगा। यहां पर विंडोज़ (Windows 7, 8 या 10) सिस्टम सॉफ्टवेयर का उदाहरण है जबकि आपके द्वारा खेला गया गेम एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का उदाहरण है

कंप्यूटर बिना एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के आसानी से चल सकता है पर बिना सिस्टम सॉफ्टवेयर के नही। फिर भी एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर बहुत जरूरी होते हैं लोगो द्वारा कंप्यूटर पर किए जाने वाले मुख्य कार्य एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर पर ही किए जाते हैं।

बड़े बड़े ऑफिस के काम या छोटे-मोटे रोज-मर्रा की जिंदगी के काम एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर पर ही किए जाते हैं। जबकि सिस्टम सॉफ्टवेयर इन एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर पर चलाने का काम करता है।

Application Software in hindi
Application Software

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के उदाहरण निम्न हैं।

1) Web Browser जैसे Chrome, mozila firefox, opera आदि

2) Microsoft Word 

3) Microsoft Excel 

4) MySQL 

5) Microsoft PowerPoint 

6) iTunes 

7) VLC Media Player etc.

आदि।

अब बात कर लेते हैं हार्डवेयर की

हार्डवेयर क्या है (What is Hardware in Hindi)

हार्डवेयर को HW भी कहते हैं हार्डवेयर कंप्यूटर का वो हिस्सा होता है जिसे हम पकड़ भी सकते हैं छू भी सकते हैं। यह कंप्यूटर का वास्तविकता में मौजूद हिस्सा है जिसे हम छू सकते हैं जबकि सॉफ्टवेयर को हम छू नहीं सकते वह आभासी होता है। 

इसके अंतर्गत कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक अवयव, इलेक्ट्रिक सर्किट बोर्ड और दूसरे प्रकार के सभी इलेक्ट्रॉनिक (बिजली से चलने वाले अवयव) आते हैं।

hardware in hindi
Computer Hardware

हार्डवेयर के अंतर्गत आने वाले कुछ मुख्य भाग निम्नलिखित हैं।

मदर बोर्ड (What is Motherboard in Hindi)

यह हार्डवेयर कंप्यूटर का मुख्य पार्ट है. इसे देखने के किए आपको कंप्यूटर को खोलने की आवश्यकता होती है कंप्यूटर खोलने के बाद जो सबसे बड़ा हिस्सा दिखता है वहीं मदर बोर्ड होता है।

यह एक बोर्ड है जिसको PCB(Printed Circuit Board) कहते हैं। इसी बोर्ड पर कंप्यूटर के मुख्य अलग-अलग भाग (Components) लगे रहते हैं। और वो सारे मुख्य हिस्से(Components) हैं-

सिपियू(CPU), रैम(RAM), रोम (Hard Disk), smps port, Graphics card आदि।

ग्राफिक्स कार्ड (What is Graphics Card in Hindi)

यह हार्डवेयर का दूसरा मुख्य उदाहरण है। इसे कंप्यूटर के अंदर मदर बोर्ड में लगाया जाता है।

ग्राफिक्स कार्ड का इस्तेमाल मॉनीटर के स्क्रीन पर फोटो, वीडियो, ग्राफिक्स आदि को अच्छा दिखाने के लिए किया जाता है।

ग्राफिक्स कार्ड विशेष रूप से ग्राफिक्स से संबंधित डाटा को प्रोसेस करने के लिए इस्तेमाल मे लिया जाता है जो कि मॉनीटर पर अच्छी क्वॉलिटी की फोटो, वीडियो, गेम तथा ग्राफिक्स दिखा पाता है।

जितना अच्छा ग्राफिक्स कार्ड होगा उतनी ही अच्छी कंप्यूटर पर ग्राफिक्स की क्वॉलिटी भी होगी। वीडियो एडिटर, ग्राफिक्स मेकर तथा गेमर्स के लिए ग्राफिक्स कार्ड बहुत जरूरी होता है।

सभी प्रकार के इनपुट तथा आउटपुट डिवाइस हार्डवेयर की श्रेणी में आते हैं।

जैसे 5.keyboard 6.Mouse 7.Scanner 8.Monitor 9.Speaker 10.Printer 11.CPU 12.Hard Disk Drive (HDD) 13.DVD DRIVE

Conclusion

तो यह थी कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी हिंदी में (Hardware and Software in hindi) उम्मीद है आपको इससे सहायता मिली होगी अगर आपका कोई भी सवाल हो तो बेझिझक नीचे कमेंट करके हमें उसका उत्तर देते हुए खुसी होगी।

प्रातिक्रिया दे