आपके मोबाइल, कम्प्यूटर से लेकर अंतरिक्ष में सुदूर स्थित ब्लैकहोल की खोज तक सब विज्ञान(Science) कि ही देन है। आज दुनिया जैसी है यह साइंस में हमारी रुचि और इंटरेस्ट की वजह से ही है, जिसकी वजह से हम विज्ञान में इतनी तरक्की कर पाए हैं।

इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं Top 10 Scientific facts in Hindi जो आपको चौंकाने के लिए काफी होंगे और जिन्हें जानकर आप बन जाएंगे अपने दोस्तों में सबसे स्मार्ट पर्सनालिटी के व्यक्ति।

तो चलिए सुरु करते हैं रोमांच से भरी इस amazing facts in hindi about science की लिस्ट को।

Amazing Facts in Hindi about Science

• पेरिस के एफिल टॉवर (The Eiffel tower) की लम्बाई स्वतः घटती एवं बढ़ती रहती है।

जब भी कोई पदार्थ गर्म किया जाता है तो उसके अणु एवं परमाणु इस ऊर्जा को प्राप्त कर लेते हैं तथा और अधिक आयाम व ऊर्जा के साथ कम्पन करने लगते हैं जिससे उनका आकार/आयतन बढ़ जाता है इस प्रक्रिया को तापीय प्रसार(Thermal expansion) कहते हैं।

ठीक इसके विपरीत जब किसी पदार्थ को ठंडा किया जाता है तो उसका आकार घट जाता है। यह प्रक्रिया मुख्यतः गैसों और द्रवों में पाई जाती है तथा ठोस धातुएं भी कुछ मात्रा में यह गुण प्रदर्शित करती हैं।

यही कारण है कि धातु से बना Eiffel tower गर्मियों में thermal expansion के चलते 15 Cm बढ़ जाता है जबकि शीत ऋतु इसकी लंबाई दोबारा सामान्य हो जाता है।

eiffel-tower

• 5 अरब साल बाद हमारा सूर्य फट कर तबाह हो जाएगा।

सामान्यतः हमारे सूर्य के समान आकार और गुण वाले तारों कि उम्र 10 अरब साल होती है चूंकि हमारे सूर्य को 5 अरब साल हो चुके हैं अतः वैज्ञानिकों के अनुसार हमारा सूर्य 5 अरब साल बाद मर जाएगा।

जैसे जैसे इसमें उपस्थित हाइड्रोजन कम होता जाएगा वैसे वैसे इसका आकर बढ़ा होता जाएगा, लगभग 2.5 अरब साल बाद इसका आकार इतना बड़ा हो जाएगा की यह धरती की सतह को छूने लगेगा तब तक पृथ्वी पर इसकी गर्मी और रेडिएशन के चलते जीवन समाप्त हो जाएगा। शायद तब तक हम Multiplanetary Species बन चुके होंगे और किसी दूसरे ग्रह में रह रहे होंगे।

जिसके बाद यह एक (Red giant star) विशाल लाल तारे में बदल जाएगा और 5 अरब साल पूरे होते होते यह मर जाएगा जिसके फलस्वरूप यह एक सफेद बौने तारे (White Dwarf Star) में बदल जाएगा। Scientific facts in hindi

सौरमण्डल
सौरमण्डल

• सूर्य से पृथ्वी/धरती तक प्रकाश (light) के पहुंचने में 8 मिनट 19 सेकंड का वक्त लगता है।

जैसा कि आप जानते ही हैं प्रकाश से ज्यादा तेज हमारे ब्रह्मांड कुछ और नहीं है। इसकी गती 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड (3×108 m/s) है।

फिर भी इसे हमारी सूर्य से पृथ्वी तक आने में 8 मिनट 19 सेकंड का वक्त लगता है, ऐसा इसलिए क्योंकि पृथ्वी सूर्य से 15 करोड़ किलोमीटर दूर स्थित है। Scientific facts in hindi

• अगर हम सभी जगह से खाली/रिक्त स्थान (Empty space) को हटा दें तो पूरा ब्रह्मांड एक सेब के आकार में सिमट जाएगा।

मान लीजिए अगर हम किसी प्रकार अणुओं के बीच के, अणुओं में परमाणुओं के बीच के तथा परमाणुओं में उनके नाभिक व इलेक्ट्रॉन के बीच के खाली स्थान को हटा दें तो पूरा का पूरा विशाल ब्रह्मांड एक सेब के आकार का हो जाएगा। (source- BBC article)

• हमारे पेट में निकलने वाला HCL अम्ल स्टील को भी गला सकता है।

हमारे आमाशय (पेट का मुख्य हिस्से) में हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (HCL Acid) निकलता है जो कि खाना व अन्य सख्त चीजें जिन्हें हम खाते हैं उन्हें पचाने में सहायक होता है।

यह इतना खतरनाक तथा अम्लीय अम्ल है कि यह स्टील को भी गला सकता है इसका pH मान पेट में 2 से 3 के बीच होता है, हमारे पाचन तंत्र में इसका रिसाव व्यवस्थित तरीके से होती है इसलिए यह हमारे पेट में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुँचता है। amazing facts in hindi about science

• जब कोई ब्लैक होल (Black Hole) किसी तारे को निगल जाता है तो कुछ इस प्रकार का नजारा होता है।

black whole
image source – NASA

जैसे ही कोई star/तारा किसी ब्लैक होल के गुरुत्वाकर्षण बल के प्रभाव में आता है तो वह इसकी तरफ खींचा चला जाता है क्योंकि ब्लैक होल की ग्रैविटी बहुत अधिक होती है अतः कोई भी पदार्थ इसके गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र से बाहर नहीं आ पाता है।

जैसे ही कोई star ब्लैक होल द्वारा उसके अंदर खीच लिया जाता है ब्लैक होल की ग्रैविटी के कारण वह फट कर चूर चूर हो जाता है।

इसका कुछ हिस्सा ब्लैक होल में समा जाता है, कुछ हिस्सा ब्लैक होल के चारो और डिस्क के रूप में चक्कर लगाने लगता है तथा इसके बचे हुए हिस्से में से कुछ हुए हिस्सा प्लाज्मा बन जाता है व कुछ हिस्सा star के प्रारंभिक वेग और ब्लैक होल की ग्रैविटी के कारण दूर प्रक्षेपित हो जाता है। Science facts in hindi.

• प्रकाश(Photons/फोटोन) को सूर्य के केंद्र से सूर्य की सतह तक आने में 40,000 साल लग जाते हैं।

फोटोन यानी कि प्रकाश(Electromagnetic-Radiation) को सूर्य के केंद्र से उसकी सतह तक आने में चालीस हजार साल का वक्त लगता है जबकि उसकी सतह से पृथ्वी तक प्रकाश के आने में सिर्फ 8 मिनट 19 सेकंड का वक्त लगता है।

ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि जब भी कोई फोटोन हाइड्रोजन परमाणुओं और हीलियम परमाणुओं के नाभिकीय संलयन के परिणामस्वरूप सूर्य के केंद्र में जन्म लेते है तो यह बाहर की तरफ 3 लाख किलोमीटर प्रति सेकंड के वेग से गति करने लगते हैं।

लेकिन ये फोटोन सूर्य में उपस्थित परमाणुओं द्वारा प्रकीर्णित तथा अवशोषित-उत्सर्जित होते रहते हैं जिसके फलस्वरूप इनकी दिशा निरंतर परिवर्तित होती रहती है। अतः photons सूर्य के अंदर इधर उधर भटकते रहते हैं और इन्हे सतह तक पहुंचने में कई हज़ार सालों का वक्त लग जाता है।

यानि कि आज जो हमारी पृथ्वी पर सूर्य से रोशनी पहुंच रही है वह हजारों साल पुरानी है। Scientific facts in hindi

• खून की एक कोशिका (A blood cell) हमारे पूरे शरीर का चक्कर लगाने में 60 सेकंड लगाती है।

एक सामान्य शरीर के वयस्क एवं स्वस्थ व्यक्ति में लगभग 5 लीटर खून होता है।

स्वस्थ व्यक्ति का ह्रदय लगभग 70 beats धड़कन प्रति मिनट के आस पास धड़कता है जो की हर एक बीट में 70ml खून को शरीर में पंप करता है।

अतः एक मिनट में हृदय 5 लीटर खून का सर्कुलेशन कर देता है। मतलब कि एक blood shell को पूरे शरीर मे घूमने में 1 मिनट का वक्त लगता है। amazing facts in hindi about science.

• हमारा अवलोकनीय ब्रह्मांड/Observable Univers में बीस खरब यानी की 2 trillion (2,000,000,000,000) से भी अधिक आकाशगंगाये(Galaxies) हैं

हमारे अवलोकनीय ब्रह्मांड/Observable Universe (अवलोकनीय ब्रह्मांड वह है जहां तक हम ब्रह्मांड को खोज पाए है) अवलोकनीय ब्रह्मांड में हमारी मिल्की वे जैसी व अन्य प्रकार की 2,000,000,000,000 से भी अधिक आकाशगंगाये मौजूद हैं।

और ये आकाशगंगाऐ हमारे सौर-मण्डल जैसे लगभग करोड़ों-अरबों सौरमंडलो से मिलकर बनी हुई हैं जो कि गैलक्सी के केंद्र का चक्कर लगाती हैं।

इन गलैक्सीज़ के सौर-मंडल में हमारी पृथ्वी जैसे कई ग्रह हैं और हो सकता है कि उनमें हमारी पृथ्वी की तरह जीवन हो, जिन्हें वैज्ञानिकों द्वारा एलियंस कहा जाता है, क्या आप अब भी एलियंस के पाए जाने की सम्भावना को नहीं मानते हैं। Scientific facts in hindi.

Also Read – “रोचक तथ्य” Interesting and Amazing Facts in Hindi 

Conclusion

उम्मीद है यह आर्टिकल “रोचक तथ्य Amazing facts in hindi about science” आपको पसंद आया होगा। आपको सबसे अच्छा तथ्य (Scientific facts in hindi) कोन सा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और इन तथ्यों को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

प्रातिक्रिया दे